समाचार
अमेरिकी सेमीकंडक्टर कंपनी एप्लाइड मैटेरियल्स भारत में संयंत्र लगाना चाहती है- रिपोर्ट

केंद्र सरकार के मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत अभियान को बढ़ावा देते हुए अमेरिका आधारित सेमीकंडक्टर की बड़ी कंपनी एप्लाइड मैटेरियल्स इंक भारत में एक संयंत्र स्थापित करने की योजना बना रही है। वह वर्तमान में इसको लेकर सरकार से बातचीत में लगी हुई है।

बिज़नेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, अगर योजना अमल में आती है तो भारत में कंपनी का संयंत्र अत्यधिक जटिल उपकरणों के लिए कुछ पुर्जे और घटकों का निर्माण करेगा, जिनका उपयोग दुनिया भर में सेमीकंडक्टर चिप्स के निर्माण के लिए किया जाता है।

17.2 अरब डॉलर मूल्य की एप्लाइड मैटेरियल्स इंक सेमीकंडक्टर उद्योग को उपकरण, सेवाएँ और सॉफ्टवेयर देने वाली एक बड़ी वैश्विक कंपनी है। भारत में इसका प्रवेश बहुत महत्वपूर्ण और सकारात्मक होगा क्योंकि यह देश को सेमीकंडक्टर उद्योग की वैश्विक आपूर्ति शृंखला में एकीकृत करेगा।

यह गौर किया जाना चाहिए कि भारत में सेमीकंडक्टर उद्योग के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के पिछले सभी प्रयास असफल रहे थे। 2007 में भारत में एक फैब्रिकेशन संयंत्र लगाने की इंटेल की योजना कभी पूरी नहीं हो पाई। इसी प्रकार, सरकार द्वारा अनुमोदित दो अन्य परियोजनाएँ भी 2013 में शुरू होने में विफल रही थीं।