समाचार
अमेरिका ने 24 रूसी राजनयिकों को वीज़ा अवधि समाप्त होने पर देश छोड़ने के लिए कहा

अमेरिका ने रूस के 24 राजनयिकों को वीज़ा की अवधि समाप्त होने की वजह से 3 सितंबर तक देश छोड़ने के लिए कहा है। यह जानकारी यूएस में रूसी राजदूत अनातोली एंतोनोव ने दी। उन्होंने बताया कि लगभग सभी रूसी राजदूत अमेरिका छोड़ देंगे क्योंकि देश ने वीज़ा जारी करने की प्रक्रियाओं को बहुत जटिल कर दिया है।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, वॉशिंगटन की पत्रिका द नेशनल इंट्रेस्ट से बातचीत में अनातोली एंतोनोव ने बताया, “हमें 24 राजनयिकों की सूची प्राप्त हुई है। उनके 3 सितंबर से पूर्व देश छोड़ने की अपेक्षा है।” दिसंबर 2020 में अमेरिकी विदेश विभाग ने रूसी राजनयिकों के लिए कार्य अवधि पर तीन वर्ष की सीमा रखी थी।

उन्होंने आगे कहा, “जहाँ तक हमें जानकारी है, यह नियम किसी और देश पर लागू नहीं होता है।” इस पर अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा, “रूसियों के लिए वीज़ा की समयसीमा पर तीन वर्ष की सीमा कोई नहीं बात नहीं है। वीज़ा की अवधि समाप्त होने के बाद लोगों से देश छोड़ने या विस्तार के लिए आवेदन करने की अपेक्षा की जाती है।”

बता दें कि अमेरिका और रूस के बीच अप्रैल से ही तनातनी शुरू हो गई थी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन प्रशासन ने 15 अप्रैल को चुनावी हस्तक्षेप और साइबर हमले में रूसी भागीदारी को लेकर 10 रूस के राजनियकों को निष्कासित कर दिया था।