समाचार
ऊर्जा गंगा- पटना के 5,500 घरों में गैस पाइप कनेक्शन, फरवरी से आपूर्ति शुरू

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने गुरुवार (3 जनवरी) को कहा कि नगरीय मकानों में फरवरी से घरेलू गैस का पाइप से वितरण आरंभ हो जाएगा, टाइम्स ऑफ इंडिया  की रिपोर्ट में बताया गया।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) द्वारा आयोजित दसवीं सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (सीजीडी) बोली में सुशील कुमार मोदी ने दावा किया कि जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो-धामरा पाइपलाइन परियोजना के अंतर्गत 5,500 घर पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) से जुड़ चुके हैं।

गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) के एक अधिकारी ने कहा, “वर्तमान में पीएनजीआरबी ने बिहार के सात जिलों में सीजीडी की प्राधिकृती दी है। दसवीं बोली के चरण में 21 अधिक जिलों को इस नेटवर्क में शामिल किया जाएगा। दसवें चरण के बाद बिहार के 38 में से 28 जिले सीजीडी नेटवर्क के लिए पूर्ण रूप से प्राधिकृत होंगे। बिहार में प्राकृतिक गैस वितरण में यह एक बड़ा कदम है।”

केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय की ऊर्जा गंगा गैस पाइपलाइन परियोजना इन छ: शहरों में आरंभ हो चुकी है- वाराणसी (उत्तर प्रदेश), भुवनेश्वर और कटक (ओडिशा), पटना (बिहार), रांची और जमशेदपुर (झारखंड)। वाराणसी, भुवनेश्वर और कटक में वितरण आरंभ हो चुका है तथा अन्य शहरों में मार्च के पहले तक आरंभ करने का लक्ष्य है