समाचार
यूपीएससी परीक्षा में बंगाल हिंसा पर प्रश्न पूछने पर ममता बनर्जी भड़कीं, भाजपा को घेरा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार (13 अगस्त) को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। दरअसल, यूपीएससी के अंतर्गत हुई सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की परीक्षा में बंगाल में चुनावी हिंसा को लेकर पूछे गए प्रश्न पर तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि भाजपा यूपीएससी जैसी संस्थाओं को नष्ट कर रही है।

ममता बनर्जी ने कहा, “यूपीएससी भाजपा जैसे सवाल पूछ रहा है। यह एक निष्पक्ष संस्था होती थी पर भाजपा इसे सवाल पूछने के लिए दे रही है। यहाँ तक कि परीक्षा में किसानों के विरोध पर सवाल राजनीति से प्रेरित था। ऐसे राजनीतिक विषयों पर लिखने के लिए कहकर यूपीएससी केवल भाजपा समर्थकों को सीएपीएफ अधिकारियों के रूप में भर्ती करने का प्रयास कर रहा है।”

बता दें कि सीएपीएफ की परीक्षा में प्रश्न संख्या दो में परीक्षार्थियों को 20 अंक के दो प्रश्नों को तर्क के साथ लिखने को कहा गया। इसमें पहला प्रश्न ‘सभी राज्यों में चुनाव एक साथ होने चाहिए’ और दूसरा प्रश्न ‘किसान विरोध राजनीति से प्रेरित है’ था।

इसी प्रकार, पेपर में प्रश्न संख्या तीन में परीक्षार्थियों को पहला प्रश्न – ‘दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर संकट’ और दूसरा प्रश्न- ‘पश्चिम बंगाल में मतदान हिंसा’ पर 200 शब्दों की रिपोर्ट लिखने को कहा गया। इसमें प्रत्येक प्रश्न 10 अंक का था।