समाचार
टीकाकरण का सबसे बड़ा अभियान चलाने की तैयारी में योगी सरकार, ‘मिशन जून’ आरंभ

योगी आदित्यनाथ सरकार ने मंगलवार को मिशन जून की शुरुआत की, जो देश में कहीं भी शुरू किए गए सबसे बड़े कोविड टीकाकरण अभियान में से एक है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने इसकी शुरुआत से पूर्व 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग में टीकाकरण के लिए करीब सभी 1.75 लाख स्लॉट सोमवार शाम तक बुक करवाए जाने की जानकारी दी। अधिकारियों ने यह भी बताया कि 45 से अधिक आयु वर्ग वाली श्रेणी में 1.5 लाख से अधिक पंजीकरण भी दर्ज किए गए थे।

राज्य ने अगले चार सप्ताह में एक करोड़ लोगों को टीका लगाने का वादा किया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य और परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि लोगों को टीका लगवाने की सुविधा देते हुए कई व्यवस्थाएँ की गई हैं।

उन्होंने बताया, “सरकार नियमित स्थलों के अलावा विशेष कोविड टीकाकरण केंद्रों और ड्राइव-इन टीकाकरण शिविरों में राज्य के कर्मचारियों, शिक्षकों, व्यापारी संघों और बहुत बड़े सामुदायिक समूहों के लिए समर्पित शिविर आयोजित करेगी।”

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने भरोसा दिया कि सरकार के पास टीकाकरण के लिए पर्याप्त टीकों का भंडार है। एक अधिकारी ने कहा, “हमारे पास करीब 30 लाख खुराक हैं, जबकि आने वाले सप्ताह में और स्टॉक होने की उम्मीद है। 4 करोड़ खुराक की खरीद के लिए वैश्विक निविदा के नतीजे भी जल्द आ सकते हैं।”