समाचार
यूपीएसआरटीसी ने महिलाओं के लिए शुरू की दामिनी वॉट्सैप और कॉलिंग हेल्पलाइन सेवा
आईएएनएस - 31st December 2019

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) ने महिलाओं के लिए समर्पित हेल्पलाइन नंबर दामिनी शुरू किया है। यह महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक कॉलिंग और वाट्सैप सेवा है।

हेल्पलाइन के लिए खास नंबर 81142-77777 दिया गया है, जो निर्भया योजना का विस्तार है। इसका उद्देश्य महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। यूपीएसआरटीसी के प्रबंध निदेशक राज शेखर ने कहा, “अपने विशिष्ट स्वभाव और महत्व के कारण हेल्पलाइन का नाम दामिनी रखा गया है।”

उन्होंने कहा, “यूपीएसआरटीसी 15 जनवरी तक बसों के अंदर और बस स्टेशनों पर यह नंबर चस्पा करवा देगा, जहाँ से देखकर महिलाएँ अपनी शिकायत या सुझाव दे सकेंगी।”

यह सेवा प्रतिदिन सुबह 9 से शाम 6 बजे तक ही सक्रिय रहेगी और विशेष रूप से यूपीएसआरटीसी मुख्यालय और क्षेत्रीय कार्यालयों में महिला अधिकारियों द्वारा नियंत्रित की जाएगी। महिला यात्री अपनी शिकायतें सामान्य हेल्पलाइन नंबर 1800-180-2877 पर शाम 6 बजे के बाद भी दर्ज करवा सकती हैं।

अधिकारी ने कहा, “हम तीन महीने के बाद 24 घंटे हेल्पलाइन नंबर को सक्रिय बनाने की योजना में लगे हुए हैं।” हर हफ्ते हेल्पलाइन के प्रदर्शन की समीक्षा की जाएगी।”