समाचार
अकेली महिलाओं को रात में घर छोड़ने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस ने चालू की ‘112’ सेवा
आईएएनएस - 10th December 2019

उत्तर प्रदेश में पुलिस प्रतिक्रिया वाहन (पीआरवी) अब रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे के बीच में अकेली महिलाओं को सुरक्षित उनके गंतव्य स्थान तक पहुँचाएगी।

कोई भी अकेली महिला, जो रात 10 बजे से सुबह 6 बजे  के दौरान सड़क पर रहती है, उत्तर प्रदेश पुलिस की आपातकालीन प्रतिक्रिया सेवा 112 पर फोन करके पीआरवी को मदद के लिए बुला सकती है।

उत्तर प्रदेश पुलिस के महानिदेशक (डीजीपी) ओपी सिंह ने राज्य में महिलाओं के खिलाफ अपराधों में आई तेज़ी के मद्देनज़र यह आदेश जारी किया है।

डीजीपी ने कहा, “महिलाओं को रात में बेहतर सुरक्षा प्रदान करने के लिए यह सेवा शुरू की गई है। संकट में पड़ी कोई भी अकेली महिला, या अन्य किसी कारण से सड़क पर मौजूद होने पर वह सुरक्षित रूप से अपने गंतव्य स्थान तक पहुँचने के लिए इस सेवा का उपयोग कर सकती है।”

इस आदेश में कहा गया है कि एक जिले की पीआरवी में निश्चित रूप से 10 प्रतिशत महिला अधिकारियों को होना चाहिए ताकि ऐसी पीआरवी को अकेली महिलाओं को बचाने के लिए भेजा जा सके।

गौरतलब है कि जिला पुलिस प्रमुखों को भी सलाह दी गई है कि वे महिला अधिकारियों को पीआरवी विषय में प्रशिक्षण प्रदान करें।

डीजीपी ने पिछले सप्ताह ही सभी निजी प्रतिष्ठानों को देर रात तक काम करने वाली महिला कर्मचारियों की सुरक्षित यात्रा के लिए आवश्यक व्यवस्था करने को कहा था।

(इस समाचार को वायर एजेंसी फीड की सहायता से प्रकाशित किया गया है।)