समाचार
बिजनौर- यातायात नियम तोड़ने वाले पुलिसकर्मियों की गाड़ियाँ वकीलों ने की पंक्चर
आईएएनएस - 23rd October 2019

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में यातायात नियमों की धज्जियाँ उड़ाने वाले पुलिसकर्मियों के दो पहिया वाहनों को वकीलों के एक समूह ने पंक्चर कर दिया और चाबियाँ छीन लीं।

यह घटना मंगलवार (22 अक्टूबर) को जिला न्यायालय में हुई। वकीलों ने यह कदम अपने सहयोगी के सोमवार शाम को हेलमेट न पहनने पर पुलिसकर्मी द्वारा थप्पड़ मारे जाने के विरोध में उठाया था।

वकील सतीश कुमार ने कहा, “उत्तर प्रदेश सरकार के एक हालिया निर्देश के अनुसार, केवल यातायात पुलिसकर्मी या एआरटीओ ही नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना लगा सकते हैं। पुलिसकर्मी जुर्माना लगाने के लिए अधिकृत नहीं हैं। उन्हें यह भी सीखना चाहिए कि नियमों का पालन खुद कैसे करें।”

वकीलों ने समूह का गठन किया और बिना हेलमेट पहने मोटरसाइकिल चलाने वाले पुलिसकर्मियों को रोका और उनकी चाबियाँ छीन लीं। वकीलों ने एक सब इंस्पेक्टर सहित छह पुलिसकर्मियों को बिना हेलमेट लगाए बाइक चलाते हुए रोका। बाद में पता चला कि वे गाड़ी के आवश्यक दस्तावेज़ भी अपने पास नहीं रखे थे।

वकीलों ने कहा, “हमने पुलिसकर्मियों के टायर पंक्चर कर दिए और वाहनों की चाबियाँ छीन लीं। पुलिसकर्मियों को यातायात नियमों का पालन करने की चेतावनी दी। जब बाद में मामला शांत हुआ तो चाबियाँ वापस दे दीं।”

पुलिस अधीक्षक लक्ष्मी निवास मिश्रा ने घटना की पुष्टि की। उन्होंने कहा, “वकीलों को कानून अपने हाथ में लेने का अधिकार नहीं है। अगर कोई पुलिसकर्मी वकीलों द्वारा दुर्व्यवहार की बात कहते हुए शिकायत दर्ज करवाता है तो आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।”