समाचार
योगी सरकार ने आवंटित की राशि, दान से बनेगी अयोध्या में श्री राम की प्रतिमा

भगवान राम की प्रतिमा मिर्माण की घोषणा के तीन महीने तक परियोजना की प्रस्तावना का निरीक्षण करने के बाद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने परियोजना की तैयारी के लिए 200 करोड़ रुपये की मंज़ूरी दे दी है। गुजरात मॉडल को देखने के बाद इस प्रतिमा के लिए भी मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक न्यास बनाया जाएगा, जो कि प्रतिमा की तैयारियों पर नज़र रखेगा, इंडियन एक्सप्रेस  ने रिपोर्ट किया।

एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति का भी गठन मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में किया जाएगा, जिसमें उप-मुख्यमंत्री समेत पांच मंत्रिमंडल के मंत्री रहेंगे। इसके साथ पांच तकनीक पैनल भी बनाए जानेगे। मंत्रिमंडल के मंत्री श्रीकांत शर्मा ने इसे मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी परियोजना भी कहा है।  

यह तय किया गया है कि प्रतिमा के आस-पास बनने वाली चीज़ों का खर्च उत्तर प्रदेश सरकार उठाएगी, जिससे कि अयोध्या में पर्यटकों की संख्या बढ़ सके और जो खर्च प्रतिमा बनाने में होगा उसका पैसा सरकार लोगों से दान के रूप में इकट्ठा करेगी।

श्री राम की इस प्रतिमा के लिए उत्तर प्रदेश सरकार गुजरात सरकार के साथ एक ज्ञापन समझौता भी करेगी जिससे कि प्रतिमा बनाने में मदद मिल सके।