समाचार
कांग्रेस नेता अनूप पटेल आत्मदाह के लिए माँ-बेटी को उकसाने के मामले में गिरफ्तार

अमेठी की एक महिला और उसकी बेटी द्वारा 17 जुलाई को आत्मदाह के प्रयास के मामले में लखनऊ पुलिस ने गुरुवार (30 जुलाई) को कांग्रेस नेता अनूप पटेल को गिरफ्तार किया।

माँ सफिया और उनकी बेटी गुड़िया ने अमेठी में अपने घर में एक नाली के विवाद पर पुलिस की निष्क्रियता का विरोध करने के लिए उत्तर प्रदेश लोकभवन के बाहर आत्मदाह की कोशिश की थी। दोनों को सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, जहाँ 22 जुलाई को माँ की जलने से मौत हो गई थी।

पुलिस जाँच में पता चला था कि उन्हें कांग्रेस और अखिल भारतीय मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल-मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) नेताओं ने ऐसा करने के लिए उकसाया था। इससे पूर्व की एक रिपोर्ट में लखनऊ पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडे के हवाले से कहा गया था, “मामले की जाँच से पता चला है कि पीड़ित महिला साफिया (50) 60 प्रतिशत झुलस गई, जबकि उसकी बेटी गुड़िया (28) 15 प्रतिशत जल गई थी। दोनों को ऐसा करने के लिए अमेठी के एआईएमआईएम जिला अध्यक्ष कादिर खान ने उकसाया था।

यह भी पता चला कि पटेल ने माँ और बेटी को आत्मदाह का प्रयास करने के लिए उकसाया था। पटेल ने घटना से पहले ही मीडिया को लोक भवन पहुँचने की सूचना दी थी।

मीडिया से बात करते हुए सुजीत पांडे ने कहा था, “पता चल रहा है कि यह एक आपराधिक साजिश के अनुसार किया गया था। कुछ लोगों ने पीड़िताओं को उकसाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। हमने एआईएमआईएम नेता कादिर खान और कांग्रेस नेता अनूप पटेल समेत चार लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।” उधर, ड्यूटी में लापरवाही के लिए अमेठी में तीन पुलिस कर्मियों को निलंबित कर दिया गया था।