समाचार
अयोध्या में हवाई अड्डे के लिए योगी सरकार ने बजट में आवंटित किए 101 करोड़ रुपये

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की अगुआई वाली सरकार ने सोमवार (22 फरवरी) को 2021-22 के लिए 5.5 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया। इस दौरान यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डे के निर्माण के लिए 101 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

यह प्रदेश का पहला बिना पेपर वाला बजट और संभवत: 2022 में राज्य में चुनाव से पहले भाजपा सरकार का आखिरी बजट है। बता दें कि नवंबर 2020 में उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने आगामी अयोध्या हवाई अड्डे का नाम बदलकर मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा रखने का प्रस्ताव पारित किया था।

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के बाद इस हवाई अड्डे का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय और घरेलू पर्यटक यातायात में वृद्धि करना है। राज्य सरकार आक्रामक तरीके से इस परियोजना को आगे बढ़ा रही है और इसका युद्धस्तर पर काम जारी है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, योगी आदित्यनाथ सरकार ने हवाई अड्डे को पूरा करने के लिए दिसंबर 2021 की समय सीमा निर्धारित की है। मुख्यमंत्री व्यक्तिगत रूप से हवाई अड्डे की परियोजना के साथ अयोध्या में अन्य विकास परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी कर रहे हैं।