समाचार
दीपावली पर लंदन में पाकिस्तानी प्रदर्शनकारियों की योजना पर जॉनसन- “स्वीकार्य नहीं”

लंदन में पाकिस्तान समर्थित प्रदर्शनकारी दीपावली के मौके पर भारतीय उच्चायोग के बाहर प्रदर्शन करने की योजना बना रहे हैं। ब्रिटेन की संसद में पाकिस्तान समर्थित समूहों द्वारा किए जाने वाले प्रदर्शन को लेकर बुधवार को सवाल किए गए। इसपर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा, “हिंसा और डराने-धमकाने जैसी चीजें यहाँ बिल्कुल भी स्वीकार नहीं की जाएँगी।”

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने साफ किया, “लंदन में भारत के खिलाफ पैदल मार्च निकालने के कार्यक्रम के लिए बिल्कुल भी इजाज़त नहीं दी जाएगी। यह पुलिस का मामला है और इसे गृह मंत्री प्रीति पटेल देखेंगी।”

संसद में साप्ताहिक प्रश्नकाल के दौरान बुधवार को कंज़रवेटिव पार्टी के सांसद बॉब ब्लैकमैन ने पाकिस्तान समर्थित समूहों की ओर से 15 अगस्त के समारोह में हिंसक प्रदर्शन होने का जिक्र करते हुए फिर से ऐसी हिंसा को रोके जाने की मांग की थी। वे जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से लगातार भारत के पक्ष में बोल रहे हैं।

उनके इस मत का संसद में अन्य सांसदों ने भी समर्थन किया था। ब्लैकमैन ब्रिटिश हिंदुओं के सर्वदलीय संसदीय समूह के भी अध्यक्ष हैं। बता दें कि दीपावली के मौके पर रविवार को करीब 10 हजार पाकिस्तानी समर्थक भारतीय उच्चायोग के बाहर विरोध-प्रदर्शन करने वाले हैं।

इसपर उन्होंने कहा, “दीपावली हिंदुओं, सिखों और जैनियों के लिए बेहद पवित्र दिन है। सरकार इस हिंसक प्रदर्शन को रोकने के लिए क्या कदम उठा रही है।” ब्लैकमैन ने लंदन के मेयर सादिक खान को पत्र लिखकर कथित मार्च को रोकने के लिए सुनिश्चित कदम उठाने को कहा है।