समाचार
नीरव मोदी के भारत प्रत्यर्पण की मांग को ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने दी स्वीकृति

भगौड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के भारत प्रत्यर्पण की मांग पर शुक्रवार (16 अप्रैल) को ब्रिटेन के गृह मंत्री ने अपनी सहमति जताते हुए स्वीकृति दे दी। इससे पहले लंदन की न्यायालय ने मामले की सुनवाई करते हुए आरोपी के भारत प्रत्यर्पण पर सहमति जताई थी।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के एक अधिकारी ने बताया, “ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने नीरव मोदी को भारत प्रत्यर्पित करने की स्वीकृत दे दी है।” कहा यह भी जा रहा है कि आरोपी के पास अपील करने का अभी रास्ता बचा हुआ है। इस न्यायालय के आदेश को वह उच्च न्यायालय में चुनौती दे सकता है।

कहा यह भी जा रहा है कि भारत लाए जाने के बाद नीरव मोदी किस जेल और कितने नंबर बैरक में रहेगा, यह पहले ही तय हो चुका है। उसके लिए मुंबई की ऑर्थर रोड जेल ने एक विशेष सेल बनाकर रखी हुई है। उसे बैरक नंबर 12 में से मौजूद तीन में से एक सेल में रखा जाएगा।

बता दें कि नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी पर पीएनबी के अधिकारियों के साथ मिलकर 14,000 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी का आरोप है। देश छोड़ने के बाद सीबीआई और ईडी के अनुरोध पर ब्रिटेन से उका प्रत्यर्पण अगस्त 2018 में मांगा गया था। वह लंदन की वांड्सवर्थ जेल में बंद है ।