समाचार
महा विकास अघाड़ी सरकार ने 16 माह में प्रचार पर खर्च किए 155 करोड़ रुपये- रिपोर्ट

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार ने 11 दिसंबर 2019 से 12 मार्च 2021 तक 16 महीनों में प्रचार अभियानों पर 155 करोड़ रुपये खर्च कर डाले।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, सूचना एवं जनसंपर्क महानिदेशालय ने आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली द्वारा दायर एक आरटीआई के अनुरोध के जवाब में यह आँकड़ा दिया। महाराष्ट्र सरकार के गठन के बाद से प्रचार अभियानों पर व्यय किए गए विभिन्न खर्चों का गलगली ने विवरण मांगा था।

रिपोर्टों के अनुसार, प्रचार अभियानों पर हर माह महाराष्ट्र सरकार 9.6 करोड़ रुपये खर्च कर रही थी। 16 माह में महा विकास अघाड़ी ने सोशल मीडिया पर करीब 5.99 करोड़ रुपये खर्च किए।

गलगली के अनुसार, यह आँकड़ा और अधिक हो सकता है क्योंकि सूचना एवं जनसंपर्क महानिदेशालय के पास 100 प्रतिशत जानकारी नहीं है। उन्होंने उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर मांग की कि सरकार विभागीय स्तर पर होने वाले वहन, खर्च की प्रकृति और लाभार्थी का नाम वेबसाइट पर डाले।

देवेंद्र फडणवीस ने कहा, “हमें जानकारी मिली कि महाराष्ट्र सरकार प्रचार पर 246 करोड़ रुपये खर्च कर चुकी है। हम मामले में जाँच की मांग करते हैं। हमारे कार्यकाल में प्रचार पर सिर्फ 26 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे। यहाँ सरकार पहले ही 246 करोड़ रुपये खर्च कर चुकी है। प्रचार पर इतना खर्च करने के लिए उन्होंने क्या काम किया है?”