समाचार
यूएई से भारत लाया गया 2017 के पुलवामा हमले का षड्यंत्रकारी, दिल्ली में गिरफ्तार

राष्ट्रीय जांच एजेंसी के एक अधिकरी ने सूचना दी है कि यूएई ने 2017 में पुलवामा के लेथपुरा सीआरपीएफ काफिले पर हुए हमले के मुख्य षड्यंत्रकारी निसार अहमद तंत्रय को भारत को सौंप दिया है, हिंदुस्तान टाइम्स  ने बताया।

यूएई के प्राधिकारिओं ने निसार तंत्रय को नई दिल्ली द्वारा मांग किए जाने पर 31 मार्च को नई दिल्ली भेज दिया था। निसार अहमद कुछ समय पूर्व भारत से भागकर यूएई चला गया था।

आपको बता दें कि दिसंबर 2017 में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों ने पुलवामा जिले के लेथपुरा इलाके में सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया था जिसमे पाँच जवान शहीद हो गए थे। राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी ने हमले में सहायता करने वाले दोषी को फरवरी में ही हिरासत में ले लिया था।

निसार को एक विशेष विमान में यूएई से भारत भेजा गया और नई दिल्ली में उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। यूएई द्वारा दिखाए गए सहयोग से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि भारत और अन्य देशों के बीच सुरक्षा के स्तर पर रिश्ते मज़बूत हो रहे हैं।

निसार तंत्रय जैश-ए-मोहम्मद आतंकवादी संगठन के सबसे खतरनाक आतंकवादी नूर मोहम्मद तंत्रय का भाई है। 2017 में पुलवामा में हुए सीआरपीएफ हमले से कुछ समय पहले सेना ने नूर मोहम्मद तंत्रय को मार दिया था और इसे एक बड़ी सफलता के रूप में देखा गया था।