समाचार
जम्मू-कश्मीर से भारतीय सेना के लिए 29,000 आवेदन, मुस्लिम बहुल जिले भी उत्साहित

जम्मू-कश्मीर के जम्मू संभाग के लगभग 29,000 युवाओं ने भारतीय सेना में भर्ती के लिए अपना पंजीकरण कराया है। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, अब तक 6000 आवेदक भारतीय सेना के काउंटर इंसर्जेंसी फोर्स (यूनिफॉर्म) द्वारा आयोजित भर्ती रैली में भाग ले चुके हैं। इनमें से 2,500 रामबन और किश्तवाड़ जिले से हैं और 3,600 अन्य डोडा से आते हैं।

इन जिलों के क्षेत्र को चिनाब घाटी के रूप में भी जाना जाता है, जहाँ मुस्लिम आबादी का अधिकांश हिस्सा बसते है, जिन युवाओं ने सेना में भर्ती के लिए आवेदन किया है उनमें से लगभग 40 प्रतिशत मुस्लिम समुदाय से हैं।

सेना के अधिकारियों के अनुसार 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 के निरस्तीकरण की घोषणा के बाद से पहली बार भर्ती रैली निकाली जा रही है, जिन रिक्त पदों के लिए भर्ती आयोजित की जा रही है उनमें सिपाही, सैनिक तकनीकी से लेकर सैनिक नर्सिंग सहायता, सिपाही क्लर्क, आदि कई प्रकार की भूमिकाएँ शामिल हैं।

सैनिकों का चयन एक बहु स्तरीय प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा। सबसे पहले उन्हें एक फिटनेस टेस्ट क्लियर करना होगा और उसके बाद उन्हें लिखित परीक्षा में बैठना होगा और मेडिकल टेस्ट भी पास करना होगा।