समाचार
अमेरिका-तुर्की समझौते के बाद उत्तरी सीरिया में पाँच दिनों के संघर्ष विराम पर सहमति

अमेरिकी उप-राष्ट्रपति माइक पेंस ने घोषणा की कि तुर्की ने उत्तरी सीरिया में कुर्द नेतृत्व वाली सेनाओं के वापस जाने पर संघर्ष विराम पर सहमति व्यक्त की है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, सभी सैन्य अभियानों को पाँच दिनों के लिए रोक दिया गया। अमेरिका कुर्द नेतृत्व वाले सैनिकों की वापसी को सुविधाजनक बनाने में मदद करेगा, जिसे तुर्की ने सीमा पर सुरक्षित क्षेत्र बताया है। डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिकी बलों को सीमा क्षेत्र से बाहर निकालने के बाद सीमा पार से हमला होना शुरू हुआ था।

डोनाल्ड ट्रंप के युद्धविराम का ट्वीट करने से पहले ही उप-राष्ट्रपति पेंस ने इसकी घोषणा कर दी थी। उन्होंने लिखा था, “लाखों लोगों की जान बच जाएगी!” पेंस ने डोनाल्ड ट्रम्प के मजबूत नेतृत्व को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, “राष्ट्रपति युद्ध विराम के जरिए हिंसा को रोकना चाहते थे।”

तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कैवुसोग्लू ने कहा, “आक्रामकता केवल तब तक स्थायी रहेगी, जब सीरियाई डेमोक्रेटिक फोर्सेस (एसडीएफ) सीमा क्षेत्र से बाहर रहेगी। हम अभियान स्थगित कर रहे लेकिन रोक नहीं रहे हैं। हम कुर्द आतंकवादियों के क्षेत्र से पूरी तरह हटने के बाद अभियान रोकेंगे।”

पेंस ने कहा, “जब सैन्य हमला खत्म होगा तो अमेरिका तुर्की पर लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों को हटा देगा। इस बीच और अधिक प्रतिबंध भी लागू नहीं करेगा।” कुर्द नेतृत्व वाली एसडीएफ ने उत्तरी सीरिया में तुर्की और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच हुए संघर्ष विराम समझौते के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताई।

सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एसडीएफ के जनरल-कमांड ने गुरुवार रात को बयान दिया, “वह संघर्ष विराम समझौते को मंजूरी देते हैं, जो सीरियाई-तुर्की सीमा पर सैन्य अभियान को रोक देगा। संघर्ष विराम स्थानीय समय रात 10 बजे लागू होगा।” संघर्ष विराम का सम्मान करने का वचन देते हुए एसडीएफ के बयान ने तुर्की को समझौते का पालन करने का आग्रह किया।