समाचार
केंद्र सरकार का आगामी दो वर्षों में 15 लाख करोड़ रुपये के सड़क निर्माण का है लक्ष्य

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास को अत्यधिक प्राथमिकता दे रही है और आगामी दो वर्षों में 15 लाख करोड़ रुपये के सड़क निर्माण का लक्ष्य रखा गया है।

गडकरी को भरोसा था कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय मौजूदा वित्त वर्ष में राजमार्ग निर्माण में 40 किलोमीटर प्रतिदिन का लक्ष्य हासिल करेगा। उन्होंने कहा, “केंद्र सरकार सड़क क्षेत्र में 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की अनुमति दे रही है।”

केंद्रीय मंत्री ने कहा, “भारत में 2019-2025 के लिए नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन (एनआईपी) जैसी परियोजनाएँ अपनी तरह की पहली है। सरकार अपने नागरिकों को विश्वस्तर का इंफ्रा प्रदान करने और उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

उन्होंने कहा, “एनआईपी के तहत वर्ष 2025 तक 111 लाख करोड़ रुपये के कुल खर्च पर 7,300 से अधिक परियोजनाएँ चालू की जानी हैं। एनआईपी का लक्ष्य परियोजना की तैयारी में सुधार करना है। साथ ही राजमार्गों, रेलवे, बंदरगाहों, हवाई अड्डों, गतिशीलता, ऊर्जा और कृषि व ग्रामीण उद्योग जैसे इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश को आकर्षित करना है।”

शुक्रवार (30 अप्रैल) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत-अमेरिका साझेदारी विजन समिट को संबोधित करते हुए नितिन गडकरी ने कहा, “द्विपक्षीय संबंधों के नए युग में भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय हित अब एक-दूसरे के साधक बन रहे हैं और दोनों प्रशासनों के बीच विश्वास बढ़ रहा है। अब सभी बकाया व्यापार मुद्दों को हल किया जाएगा और प्रमुख व्यापार समझौतों पर जल्द ही हस्ताक्षर किए जाएँगे।”

केंद्रीय मंत्री ने अमेरिकी कंपनियों को भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर और एमएसएमई क्षेत्रों में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया है।