समाचार
पूर्व ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री टोनी एबट- “मोदी के नेतृत्व में भारत की आवाज़ विश्व में पहुँची”

सोमवार (18 नवंबर) को विश्वभर में भारत की मजबूत होती पकड़ और अंतर-राष्ट्रीय स्तर पर भारत की बदलती भूराजनीतिक स्थिति के बारे में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री टोनी एबट ने बयान दिया।

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार एबट ने कहा कि भारत अपनी अंतर्दर्शनात्‍मक छवि से उभरकर बहुत आगे बढ़ चुका है और प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत की आवाज़ पूरे विश्व भर में व्यापक रूप से सुनी जा रही है।

एबट ने कहा कि भारत जैसा विशाल देश कई विषयों पर कम महत्वपूर्ण दृष्टिकोण रखता था। “खैर, मैं ऐसा सोचता हूँ कि प्रधानमंत्री मोदी एक उत्थान, सभ्य और मानवीय तरीके से भारत की आवाज़ को बहुत व्यापक रूप से पूरी दुनिया में पहुँचा रहे हैं।”, एबट ने आगे कहा।

एबट ने माना कि सैन्य आकार और आर्थिक क्षमता के अनुसार मापा जाए तो भारत ही वह एक देश है जिसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थाई जगह मिलनी चाहिए।

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री टोनी एबट ने कहा, “मुझे नहीं पता कि मौजूदा ऑस्ट्रेलियाई सरकार की भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थाई सीट देने के बारे में क्या राय है पर निजी तौर पर भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में देखने पर मुझे बहुत सहानुभूति महसूस होगी।”

भारत की यात्रा पर आए एबट ने भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच गहरे संबंधों पर ज़ोर दिया और यह भी कहा कि आर्थिक तौर पर भारत उभरता हुआ अगला चीन हो सकता है। एबट ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया को भारत को आर्थिक महाशक्ति बनने में सहायता करनी चाहिए।