समाचार
टीएमसी की 291 सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी, ममता बनर्जी नंदीग्राम से लड़ेंगी

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के लिए तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने 291 सीटों के लिए शुक्रवार (5 मार्च) को उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। इस बार ममता बनर्जी ने 100 नए चेहरों को मौका दिया है। इनमें से 50 महिलाएँ, 42 मुस्लिम उम्मीदवार शामिल हैं। उत्तर बंगाल की 3 सीटों पर उम्मीदवार नहीं उतारे गए हैं। पार्टी प्रमुख इस बार भी नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ेंगी।

न्यूज़-18 की रिपोर्ट के अनुसार, टीएमसी ने 79 सीटों पर अनुसूचित जाति (एससी) और 17 पर अनुसूचित जनजाति (एसटी) के उम्मीदवारों को टिकट दिया है। यानी एससी उम्मीदवार न केवल आरक्षित सीटों पर बल्कि अन्य सीटों से भी चुनाव लड़ रहे हैं। इस बार 100 उम्मीदवार 50 साल से कम उम्र के हैं। 80 साल से ज्यादा उम्र के नेताओं को टिकट नहीं दिए गए हैं।

यही नहीं, ममता बनर्जी ने 28 मौजूदा विधायकों के टिकट भी काटे हैं। पूर्व क्रिकेटर मनोज तिवारी हावड़ा के शिवपुर से चुनाव लड़ेंगे। भवानीपुर सीट से शोभन देव चटोपाध्याय चुनाव मैदान में होंगे। ममता सरकार में वित्त मंत्री रहे अमित मित्रा चुनाव नहीं लड़ेंगे।

तृणमूल चुनाव समिति की अंतिम बैठक में 12 शीर्ष नेताओं और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हिस्सा लिया। जानकारों के मुताबिक, टीएमसी की सूची में कई चौंकाने वाले नाम आए हैं। इस बार नए चेहरों को मौका दिया गया है और कई सीटों पर फेरबदल किया गया है। बता दें कि पश्चिम बंगाल में इस बार 8 चरणों में मतदान डाले जाएँगे।