समाचार
तिरुपति मंदिर- भगवान श्रीवेंकटेश्वर के आभूषण चोरी, तीन वर्ष बाद सार्वजनिक खुलासा

तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) में भगवान श्री वेंकटेश्वर से संबंधित बहुमूल्य आभूषण गायब हो गए हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया  की रिपोर्ट के अनुसार, तिरुपति मंदिर से एक चांदी का मुकुट, दो सोने की अंगूठी, दो सोने के हार सहित कई आभूषण गायब हैं।

कथित तौर पर हुई इस चोरी का खुलासा 2016 में लेखा परीक्षण के दौरान हुआ था। अब उस मामले का खुलासा बुधवार को जनता के सामने किया गया। यह खुलासा टीटीडी के पूर्व ट्रस्ट सदस्य जी भानुप्रकाश रेड्डी ने लेखा परीक्षण दस्तावेजों को जारी कर किया था।

अगस्त से अक्टूबर 2016 के बीच किए गए लेखा परीक्षण में 5.4 किलो चाँदी के मुकुट सहित गहने गायब पाए गए थे। आभूषणों की कीमत करीब 6.5 लाख रुपये बताई गई लेकिन उनके आध्यात्मिक मूल्यों को अनमोल बताया जा रहा है।

कथित चोरी का पता चलने के बाद टीटीडी ने एक जाँच शुरू की। इसमें तत्कालीन एईओ (कोषागार) एम श्रीनिवासुलु को जिम्मेदार ठहराया गया। लागत वसूलने के लिए हर महीने उनके वेतन से 25,000 रुपये काटे गए।

भगवान के चोरी हुए आभूषणों का सार्वजनिक रूप से खुलासा होने के बाद टीटीडी ने घोषणा की है कि वह इस मामले में स्पष्ट तस्वीर पेश करने के लिए एक नया लेखा परीक्षण करवाएँगे।