समाचार
15 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाएँगे हरी झंडी

भारत की पहली बिना इंजन की रेल गाड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 फरवरी 2019 को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाएँगे, पीटीआई  ने रिपोर्ट किया।

“प्रधानमंत्री 15 फरवरी की सुबह 10 बजे ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे, और वहीं एक कार्यक्रम होगा जिसमें वे भाषण भी देंगे, यह एक गर्व की बात है कि यह रेलवे की पहली स्वदेशी रेल गाड़ी है।“, अधिकारी ने कहा।

ट्रेन 18, एक अर्ध-तेज़ गति की ट्रेन जिसका जनवरी में नाम वंदे भारत एक्स्प्रेस किया गया ताकि मेक इन इंडिया के तहत इसके स्वदेश निर्माण को सांकेतिक स्वीक-ति दी जा सके। चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) द्वारा बनाई गई, इस पहली बिना इंजन की गाड़ी को 30 वर्ष पुरानी शताब्दी का उत्तराधिकारी माना गया है। यह ट्रेन 97 करोड़ की लागत और 18 महीने के समयकाल में तैयार की गई है।

वंदे भारत एक्सप्रेस अपने पहले रूट के लिए दिल्ली से वाराणसी जाएगी, और कानपुर व प्रयागराज में रुकेगी। 16 डब्बों की यह ट्रेन पूरी वातानुकूलित होगी और इसमें दो कार्यकारी चेयर डब्बे होंगे।

कुछ समय पहले बताया गया था कि वंदे भारत एक्सप्रेस के साथ दो महीनों में दूसरी बार तोड़-फोड़ की गई है।आजतक  द्वारा जारी वीडियो में दिखाया गया कि किस तरह आईसीएफ द्वारा बनाई गई ट्रेन की खिड़कियों को तोड़ा गया।