समाचार
नाइजीरिया में “गैर-इस्लामी प्रथाओं” के लिए दंड, बोको हराम द्वारा 333 छात्रों का अपहरण

इस्लामी जिहादी समूह बोको हराम ने मंगलवार (15 दिसंबर) को उत्तर-पश्चिमी नाइजीरिया में सैकड़ों स्कूली छात्रों का अपहरण कर लिया।

द डेली नाइजीरियन की रिपोर्ट के अनुसार, 2014 में जिहादी समूह ने विश्वभर में हैशटैग ब्रिंगबैकआरगर्ल अभियान के तहत 276 स्कूली छात्राओं का अपहरण किया था।

बोको हराम ने कहा, “गैर-इस्लामिक प्रथाओं के लिए दंडित करने को उत्तर-पश्चिमी नाइजीरिया के कतसिना के सरकारी विज्ञान माध्यमिक विद्यालय के छात्रों का अपहरण किया गया है।”

सिर्फ छात्रों वाले विद्यालय में शुक्रवार (11 दिसंबर) देर रात हुए हमले के बाद से कम से कम 333 छात्र लापता हैं।

2014 में चिबोक में सैकड़ों छात्राओं के अपहरण करने वाले समूह के नेता ने वॉइस मैसेज में कहा, “मैं अबूबकर शेकू हूँ। हमारे भाई कतसिना में अपहरण के लिए ज़िम्मेदार हैं।”

अखबार ने शेकू के हवाले से कहा, “कतसिना में जो हुआ, वह इस्लाम को बढ़ावा देने और गैर-इस्लामिक प्रथाओं को हतोत्साहित करने के लिए था क्योंकि पश्चिमी शिक्षा अल्लाह और उनके पवित्र पैगंबर द्वारा अनुमत शिक्षा का प्रकार नहीं है।”

संदेश में आगे कहा, “वे यह भी नहीं सिखा रहे कि अल्लाह और उनके पवित्र पैगंबर ने क्या आदेश दिया था। इस्लाम को नष्ट कर रहे हैं। हालाँकि, अल्लाह आसमान और पृथ्वी का भगवान है, जिसके सामने कुछ नहीं छिपा है। हे अल्लाह इस्लाम को बढ़ावा दें क्योंकि हम मुसलमानों के रूप में मर सकते हैं।”

मोटरसाइकिलों पर 100 से अधिक बंदूकधारियों ने कांकरा शहर के उत्तर में स्थित ग्रामीण स्कूल में छात्रों को भागने के लिए मजबूर किया और आसपास की झाड़ियों में छिप गए।

नाइजीरियाई राष्ट्रपति के प्रवक्ता गरबा शेहू ने एक बयान में कहा, “अपहरणकर्ताओं ने संपर्क किया था। पहले से ही बच्चों की सुरक्षा और उनकी वापसी के संबंध में चर्चा चल रही है।”