समाचार
टीसीएस ने अपनी सऊदी अरब इकाई में जीई की हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा किया

आईटी क्षेत्र की बड़ी कंपनी टीसीएस ने गुरुवार (27 मई) को कहा कि उसने टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) सऊदी अरब में जीई की हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। एक नियामकीय सूचना में कंपनी ने कहा कि अधिग्रहण 26 मई को पूरा हो गया था।

टीसीएस ने जनवरी में हिस्सेदारी हासिल करने की घोषणा की थी। अधिग्रहण तीन से छह महीने में पूरा किया जाना था। इससे पूर्व, सितंबर 2013 में कंपनी ने जीई के साथ साझेदारी में रियाद (सऊदी अरब) में अपनी तरह का पहला सिर्फ महिलाओं द्वारा चलाए जाने वाले व्यावसायिक प्रक्रिया सेवा केंद्र बनाया था।

जनवरी में कंपनी ने कहा था कि आवश्यक शासन और व्यावसायिक परिवर्तनों के पूरा होने के बाद केंद्र की पूरी जिम्मेदारी ग्रहण करेगी। अधिग्रहण के बाद टीसीएस की कंपनी में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने कहा था कि यह लंबी अवधि में केंद्र की व्यवहार्यता को सुरक्षित करेगा और देश में महिलाओं के लिए अवसर और कौशल विकास के स्रोत के रूप में काम करना जारी रखेगा।

टीसीएस सऊदी अरब में सऊदी डेजर्ट रोज होल्डिंग बीवी, जनरल इलेक्ट्रिक इंटरनेशनल (बेनेलक्स) बीवी की पूर्ण स्वामित्व वाली एक सहायक कंपनी की 24 प्रतिशत हिस्सेदारी रखती है, जबकि शेष 76 प्रतिशत टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज नीदरलैंड बीवी (टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी) के पास थी।