समाचार
टाटा की जैगुआर लैंड रोवर 2020 तक भारत में उतारेगी करीब 6 विद्युतीकृत वाहन

भारत सरकार के प्रदूषण के साथ क्लीनर गतिशीलता समाधान की ओर बढ़ने के उद्देश्य को पूरा करते हुए टाटा मोटर्स के स्वामित्व वाली जैगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) 2020 तक भारत में आधा दर्जन विद्युतीकृत वाहनों को लाएगी। ‌

इकॉनोमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, यह परियोजना शून्य गंतव्य (जीरो डेस्टिनेशन) का एक हिस्सा है, जिसमें विद्युत कार का उद्देश्य शून्य घातकता और शून्य उत्सर्जन पैदा करना है।

जेएलआर के वैश्विक मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) राल्फ स्पेथ ने कल (28 सितंबर) कहा, “वह भारत के 2020 में अपने प्रीमियम जैगुआर आई-पेस इलेक्ट्रिक वाहन को पेश करेगा, जिसमें हाइब्रिड लैंड रेज़र मॉडल की एक शृंखला होगी। भारत शून्य गंतव्य परियोजना के मूल में है इसलिए हमारी भी जिम्मेदारी है कि हम वातावरण को स्वच्छ रखें।”

उन्होंने कहा, “वास्तव में भारत स्वच्छ प्रौद्योगिकी को प्रोत्साहित करने में सबसे आगे है और पेरिस जलवायु समझौते के लिए एक हस्ताक्षरकर्ता है। मेरी नज़र में भारत में बहुत सारे ग्राहक इस तरह की नई तकनीक के लिए तैयार हैं। इसमें पर्यावरण को योगदान देना है। हमें इन इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाने के लिए ऊर्जा के अधिक नवीकरणीय स्रोतों की आवश्यकता है।”