समाचार
“तालिबान का संपूर्ण नेतृत्व पाकिस्तान में है”, संगठन के मुख्य वार्ताकार का खुलासा

प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व वाले इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ पाकिस्तान के लिए एक और शर्मनाक घटनाक्रम सामने आया है। अफगान शांति वार्ता के लिए आतंकी संगठन तालिबान के मुख्य वार्ताकार मुल्ला बरादर ने एक वीडियो जारी किया, जिसमें कहा कि संगठन का संपूर्ण नेतृत्व पाकिस्तान में आधारित है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार (24 दिसंबर) को वीडियो की एक शृंखला सामने आई थी। इसमें पाकिस्तान में बरादर के नेतृत्व में तालिबान प्रतिनिधियों ने दौरा किया था। इस वीडियो में उन्हें पाकिस्तानी क्षेत्र में आतंकवादी संगठन की निरंतर गतिविधियों को स्वीकार करते हुए देखा जा सकता है।

इस पर एक बयान जारी करते हुए अफगानिस्तान सरकार ने पुष्टि की, “वीडियो में बरादर और अन्य लोगों को तालिबान के पाकिस्तान स्थित प्रशिक्षण शिविरों में जाते हुए देखा जा सकता है। इसे स्थायी शांति के लक्ष्य के लिए एक गंभीर चुनौती माना जा सकता है।”

यह भारत के लिए भी चिंता का विषय है। दरअसल, पाकिस्तान की धरती पर तालिबान के नेतृत्व और उसके प्रशिक्षण शिविरों की उपस्थिति अफगान शांति प्रक्रिया में आईएसआई की भूमिका के बारे में नई दिल्ली की चिंताओं को बढ़ा रही है।