समाचार
स्विस बैंक के 11 भारतीय खाता धारकों को मिला नोटिस, हो सकती है जानकारी साझा

स्विट्ज़रलैंड सरकार ने पिछले हफ्ते भारत के करीब 11 स्विस बैंक खाता धारकों को नोटिस जारी किया है। इसमें उसने भारतीय खाता धारकों को जानकारी साझा करने के खिलाफ अपील करने का आखिरी मौका दिया है।

लाइव मिंट  की रिपोर्ट के अनुसार, मार्च से लेकर अब तक करीब भारत के 25 स्विस बैंक खाता धारकों को नोटिस जारी कर भारत के साथ जानकारी साझा करने से जुड़ी उनकी आपत्ति मांगी हैं।

21 मई को करीब 11 भारतीय खाता धारकों को नोटिस तो जारी किया गया लेकिन कई लोगों के पूरे नाम का उल्लेख नहीं किया गया है। केवल उनकी जन्मतिथि और नागरिकता की जानकारी दी गई है। इनमें दो भारतीय नाम कृष्ण भगवान रामचंद है, जिनकी जन्मतिथि मई-1949 और कल्पेश हर्षद किनारीवाला की जन्मतिथि सितंबर-1972 बताई गई है।

बाकी नामों का उल्लेख भी जन्मतिथि के अनुसार किया गया है लेकिन उनके पूरे नाम नहीं दिए गए हैं। नोटिस में सभी को 30 दिन का समय दिया गया है। वे पर्याप्त दस्तावेजों के साथ भारत के प्रशासनिक सहयोग के लिए जानकारी साझा करने के खिलाफ 30 दिन के अंदर अपील कर सकते हैं। कहा जा रहा है कि स्विट्जरलैंड जल्द ही इनकी जानकारी भारत के साथ साझा कर सकता है।

स्विट्ज़रलैंड ने अपने वैश्विक वित्तीय केंद्र होने की हैसियत को दोबारा हासिल करने के लिए अपने बैंकों की जानकारी को खुफिया करने की प्रतिबद्धता खत्म कर दी है। स्विस बैंकों के भारतीय खाता धारकों की जानकारियाँ साझा करने की प्रकिया में भी पिछले कुछ दिनों से तेज़ी आई है।