समाचार
स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में इंदौर पहले स्थान पर, मैसूरु शीर्ष तीन में शामिल

विश्व के सबसे बड़े स्वच्छता अभियान के स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 की रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश के इंदौर शहर को लगातर तीसरी बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया वहीं कर्नाटक के मैसूरु शहर को इस सूची में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। सूची को दो विभागों में बांटा गया है जिसमें एक श्रेणी एक लाख से कम आबादी वाले लोगों के शहरों की है और दूसरी श्रेणी में एक लाख से ज़्यादा आबादी वाले शहर शामिल हैं।

एक लाख से ज़्यादा आबादी वाले शहरों की सूची में मध्य प्रदेश से इंदौर, छत्तीसगढ़ से अंबिकापुर, और कर्नाटक से मैसूरु ने शीर्ष तीन स्थानों में जगह बनाई है वहीं एक लाख से कम आबादी वाले शहरों की सूची में लोनावला सहित महाराष्ट्र के तीन शहरों ने शीर्ष तीन स्थानों पर जगह बनाई है।

शीर्ष दस शहरों की बात करें तो इंदौर, उज्जैन, देवास के साथ मध्य प्रदेश इस दौड़ में सबसे आगे है वहीं अहमदाबाद और राजकोट में सफल स्वच्छता अभियान के सहयोग से गुजरात ने भी इस दौड़ में दूसरे स्थान पर जगह बना ली है।

कर्नाटक के लिए अच्छी खबर ये है कि 2018 के सर्वेक्षण में आठवें स्थान पर मैसूरु शहर ने इस बार तीसरा स्थान ग्रहण किया है वहीं बेंगलुरु जो 2015 में सातवें स्थान से गिर कर 2018 में 216वे स्थान पर आ गया था वह तेज़ी से तरक्की करते हुए 2019 के स्वच्छता सर्वेक्षण में 194वे स्थान पर आ गया है।