समाचार
पश्चिम बंगाल में शुभेंदु अधिकारी तो तमिलनाडु में पूर्व मुख्यमंत्री पलानीस्वामी नेता प्रतिपक्ष

तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव परिणाम आने और नई सरकार बनने के बाद दोनों राज्यों के विपक्षी दलों के नेता का चुनाव भी सोमवार (10 मई) को कर लिया गया। बंगाल में शुभेंदु अधिकारी और तमिलनाडु में एडाप्पडी के पलानीस्वामी को नेता प्रतिपक्ष चुना गया है।

पश्चिम बंगाल में पिछले चुनाव में तीन सीट जीतने वाली भाजपा इस बार 77 सीटों पर काबिज़ हुई। ऐसे में भाजपा की ओर से पहला नेता विपक्ष शुभेंदु अधिकारी को चुना गया। शुभेंदु अधिकारी ने नंदीग्राम से ममता बनर्जी को पराजित किया है।

नेता प्रतिपक्ष के लिए भाजपा ने दो पर्यवेक्षक नियुक्त किए थे, जिसमें केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव थे। दोनों नेताओं ने नवनिर्वाचित विधायकों के साथ बैठक करके शुभेंदु अधिकारी को विधायक दल का नेता चुना।

तमिलनाडु में नेता प्रतिपक्ष के लिए शुक्रवार को अन्नाद्रमुक की बैठक हुई लेकिन इसमें कोई परिणाम नहीं निक सका था। कहा जा रहा है कि सोमवार को हुई बैठक में आईएडीएमके के सह-संयोजक पलानीस्वामी को पार्टी संयोजक ओ पन्नीरसेल्वम के अनुमोदन के बाद नेता प्रतिपक्ष चुना गया।

बता दें कि हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में पश्चिम बंगाल में तीसरी बार ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस और तमिलनाडु में 10 वर्ष बाद डीएमके ने अपना वर्चस्व स्थापित किया। दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों के शपथ ग्रहण करने के बाद अब इनके विपक्षी दलों भाजपा और अन्नाद्रमुक के नेताओं को चुना गया।