समाचार
वैष्णो देवी की यात्रा कल से, 2000 श्रद्धालु प्रतिदिन कर सकेंगे माता के दर्शन

जम्मू-कश्मीर के पास त्रिकुटा पहाड़ियों में स्थित माता वैष्णो देवी के पवित्र मंदिर के लिए हिंदू श्रद्धालुओं की यात्रा सोमवार (16 अगस्त) से फिर से शुरू करने की तैयारी की जा रही है।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने पहले सप्ताह में प्रतिदिन अधिकतम 2,000 तीर्थयात्रियों को मंदिर में जाने की अनुमति देने का निर्णय लिया है। इनमें से केंद्र शासित प्रदेश के बाहर से केवल 100 लोगों को ही मंदिर में दर्शन की अनुमति होगी। फिर एक सप्ताह बाद स्थिति की समीक्षा होगी और उसके अनुसार आगामी निर्णय लिया जाएगा।

कोविड-19 महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के मद्देनजर 18 मार्च-2020 से तीर्थ यात्रा स्थगित कर दी गई थी। यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों को पहले खुद को ऑनलाइन पंजीकृत करना होगा। उन्हें स्मार्टफोन पर आरोग्य सेतु आवेदन भी इंस्टॉल करना होगा। तीर्थयात्रियों का हर समय मास्क पहनना अनिवार्य होगा। श्राइन जाने वाले सभी तीर्थयात्रियों को प्रवेश बिंदु पर थर्मल इमेज स्कैनर से गुजरना होगा।

इस बीच, यह भी गौर किया जाना चाहिए कि 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे, गर्भवती महिलाएँ, बीमार व्यक्तियों और 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को यात्रा से बचने की सलाह दी गई है।