समाचार
स्टैच्यु ऑफ़ यूनिटी वर्ल्ड आर्किटेक्चर न्यूज़ पुरस्कार की मिश्रित श्रेणी में, की सराहना

विश्व की सबसे ऊँची प्रतिमा स्टैच्यु ऑफ़ यूनिटी ने प्रसिद्ध वर्ल्ड आर्किटेक्चर न्यूज़ (वैन) पुरस्कार 2019 में मिश्रित वर्ग में अपनी जगह बनाई है। प्रतिमा के वास्तुशास्त्र की प्रशंसा करते हुए वैन की वेबसाइट पर कहा गया है कि यह अत्यंत तेज़ गति की हवाओं और 6.8 रिक्टर स्केल के भूकंप को झेलने में सक्षम है।

साथ ही वेबसाइट पर यह दावा किया गया है कि पर्यटन और इससे संबंधित क्षेत्रों में यह प्रतिमा जनजातीय लोगों को प्रति वर्ष 15,000 रोजगार देगी। वैन कहता है कि स्टैच्यु ऑफ़ यूनिटी में सरदार वल्लभभाई पटेल को बहुत ही प्रकृतिक रूप में स्थापित किया गया है। यह प्रतिमा सरदार पटेल को एक श्रद्धांजलि है और उनकी राष्ट्रभक्ति, एकता, सुशासन और समावेशी विकास जैसे विचारों से प्रेरित करती है।

यह प्रतिमा लार्सन एंड टूब्रो लिमिटेड द्वारा नर्मदा नदी पर साधु बेत नामक छोटे द्वीप पर बनाी गई है। प्रतिमा की छाती के निकट एक दर्शक दीर्घा है जो सरदार सरोवर बांध और विंध्या व सतपुड़ा पर्वतों का अप्रतिम दृश्य प्रदान करता है।

182 मीटर लंबी यह प्रतिमा अपनी श्रेणी में सभी अन्य निर्माणों को पीछे छोड़ती है। पाँच माहों में 15 लाख दर्शकों को आकर्षित करने वाली यह प्रतिमा अपने आप में एक सफलता गाथा है।