समाचार
श्रीलंका- रात में सात घंटे कर्फ्यू की घोषणा, हिंसा में एक की मौत

श्रीलंका में आतंकी हमले के बाद फैली सांप्रदायिक हिंसा की वजह से पूरे देश में सात घंटे के लिए रात का कर्फ्यू लगा दिया गया है। इस बीच हमले में एक मुसलमान की मौत हो गई है।

द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार, पुत्तलम जिले में हिंसा पर उतारू लोगों ने 45 साल के एक दुकानदार पर धारदार हथियारों से हमला कर दिया था। घायल को अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहाँ उसकी मौत हो गई।

पुलिस ने बताया कि हिंसा पर उतारू लोग लाठी-डंडे और धारदार हथियार लिए हुए थे। उन्होंने इलाके की मस्जिदों में आग लगा दी और मुसलमानों के घर पर हमला कर दिया था।

हालात बिगड़ते देख प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने देश को संबोधित करते हुए कहा, “हालात काबू करने के लिए सुरक्षाबलों और पुलिस को सारी शक्तियाँ दे दी गई हैं। एक आधाकारिक प्रवक्ता ने बताया, “रात नौ बजे से सुबह चार बजे तक देश्वयापी कर्फ्यू लागू किया गया है।”

आर्मी प्रमुख महेश सेनानायक ने कहा, “सैनिकों को कर्फ्यू से निपटने के आदेश दिए गए हैं। कर्फ्यू का उल्लंघन करता हुआ कोई पाया जाएगा तो उससे कड़ाई से निपटा जाएगा। अगर कोई निषेधाज्ञा का उल्लंघन करता है तो सेना उसे देखते ही गोली मार देगी।”

अल्पसंख्यक मुसलमानों और बहुसंख्यक सिंहली समुदायों के बीच हिंसा की घटनाएँ बढ़ने के बाद देश में सोशल मीडिया साइट्स फेसबुक, वॉट्सैप और यूट्यूब पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। श्रीलंका में सांप्रदायिक हिंसा के हालात एक फेसबुक पोस्ट के बाद बिगड़े थे।