समाचार
भारत आई स्पुतनिक-वी से टीकाकरण अगले सप्ताह से होना संभव, जुलाई से उत्पादन

भारत में अगले सप्ताह से रूस की कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक-वी बाज़ार में उपलब्ध हो जाएगी। नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने गुरुवार (13 मई) को बताया, “अगले सप्ताह से यह टीका लोगों को लगाया जा सकता है। इसका जुलाई से देश में उत्पादन भी शुरू हो जाएगा।”

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, डॉ वीके पॉल ने कहा, “स्पुतनिक-वी वैक्सीन भारत पहुँच गई है। मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि रूस से आए टीके की सीमित मात्रा अगले सप्ताह से बिकनी शुरू हो जाएगी।”

उन्होंने कहा, “वैक्सीन उपलब्ध करवाने के लिए हर स्तर पर काम हो रहा है। अगस्त से दिसंबर तक वैक्सीन की उपलब्धता देखें तो कुल 216 करोड़ खुराक होने की उम्मीद है। इसमें 55 करोड़ कोवैक्सीन, 75 करोड़ कोविशील्ड, 30 करोड़ बायो ई सब यूनिट वैक्सीन, 5 करोड़ जायडस कैंडिला डीएनए , 20 करोड़ नोवावैक्सीन, 10 करोड़ भारत बायोटेक नेजल वैक्सीन, 6 करोड़ जिनोवा और 15 करोड़ खुराक स्पुतनिक-वी की उपलब्ध होगी।”

डॉ वीके पॉल ने कहा, “इसके अतिरिक्त दूसरी विदेशी वैक्सीन भी आ सकती हैं।” कोवैक्सीन का फॉर्म्यूला दूसरी कंपनियों को देने की बात पर उन्होंने कहा, “इस मांग का स्वागत करते हुए हमने दूसरी कंपनियों से बात की है। यह वैक्सीन सिर्फ बीएसएल3 लैब में बन सकती है। हर कंपनी के पास ऐसी व्यवस्था नहीं है। हमने उन कंपनियों को खुला आमंत्रण दिया है, जो ऐसा करना चाहते हैं। इसमें सरकार भी मदद करेगी।”