समाचार
एयर इंडिया खरीदने के लिए स्पाइसजेट के प्रोत्साहक अजय सिंह के नेतृत्व में लगेगी बोली

एयर इंडिया के निजीकरण की सरकार की कोशिशों को बढ़ावा देने के लिए स्पाइसजेट के प्रोत्साहक अजय सिंह ने दिल्ली स्थित बर्ड ग्रुप के प्रोत्साहक अंकुर भाटिया और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के रास अल खैमाह इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी के साथ मिलकर एयरलाइन के लिए बोली लगाई।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, कहा जा रहा है कि अजय सिंह और भाटिया ने व्यक्तिगत क्षमता में अपनी बोली लगाई है। अगर वे परिसंपत्ति को खरीदने में सफल होंगे तो एयरलाइन में बहुमत हिस्सेदारी रखेंगे।

अजय सिंह के नेतृत्व में संघ ने दिसंबर में एयर इंडिया के लिए अपनी अभिरुचि की अभिव्यक्ति (ईओआई) दिखाई थी। इसके बाद इसे टाटा समूह के साथ संभावित बोलीदाता के रूप में शॉर्टलिस्ट किया गया था, जिसे एयरलाइन का अधिग्रहण करने के लिए सबसे आगे बताया जाता है। टाटा ग्रुप के एयर एशिया इंडिया के माध्यम से अपनी बोली लगाने की संभावना है।

इस बीच, कोलकाता के व्यवसायी पवन रुइया ने एक अन्य संघ के माध्यम से और एयर इंडिया के एक कर्मचारी संघ ने भी राष्ट्रीय वाहक के लिए ईओआई जमा किया था। हालाँकि, निजीकरण की प्रक्रिया के अगले चरण के लिए दोनों को चयनित नहीं किया गया था।

बता दें कि सरकार एयरलाइन और अपनी कम लागत वाली सहायक कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस में अपनी हिस्सेदारी का प्रतिशत कम करना चाहती है।