समाचार
शिवराज सरकार का ‘लव जिहाद’ पर अगले विधानसभा सत्र में विधेयक लाने पर विचार

मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान सरकार अब लव जिहाद पर विधेयक लाने का विचार कर रही है। इसको लेकर मंगलवार (17 नवंबर) को राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बड़ा बयान दिया है।

एनडीटीवी  इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा, “आगामी विधानसभा सत्र में लव जिहाद को लेकर विधेयक लाया जा रहा है। इसमें 5 वर्ष के कठोर कारावास के दंड का प्रावधान रखा जाएगा और गैर ज़मानती धाराओं में मामला दर्ज होगा।”

नरोत्तम मिश्रा ने कहा, “विधेयक में सहयोग करने वाले को भी मुख्य आरोपी की तरह देखने का प्रस्ताव है। नियम रखा जाएगा कि शादी के लिए स्वेच्छा से धर्म परिवर्तन करने के लिए एक माह पूर्व कलेक्टर के यहाँ आवेदन करना अनिवार्य होगा।”

इससे पूर्व, कर्नाटक और हरियाणा ने भी लव जिहाद को लेकर कानून लाने की बात कही थी। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा था, “हम जबरन धर्मांतरण को लेकर कानून लाने पर जल्द से जल्द निर्णय लेना चाहते हैं। इस संबंध में विशेषज्ञों के साथ कानूनी संभावनाओं पर विचार-विमर्श किया जा रहा है।”

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा था, “ऐसे मामलों की जाँच कराई जाएगी। यह बहुत गंभीर मसला बनता जा रहा है। राज्य के डीजीपी को इसको लेकर आदेश दिए गए हैं। इसमें धर्मांतरण करके शादी करवाने या शादी के बाद धर्म परिवर्तन करवाने के सभी मामले सामने लाए जाएँगे।”