समाचार
कोविशील्ड राज्य सरकारों को ₹400 व निजी अस्पतालों को ₹600 में मिलेगी- एसआईआई

1 मई से भारत में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। इसके लिए अदार पूनावाला के नेतृत्व वाले पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बुधवार (21 अप्रैल) को राज्य सरकारों को 400 रुपये और निजी अस्पतालों को 600 रुपये प्रति वैक्सीन की दर से कोविशील्ड उपलब्ध करवाने की घोषणा की है। यह कीमत पहले बताए गए अनुमान से काफी कम है।

एसआईआई ने एक बयान में कहा, “हम अगले दो महीने के लिए कोविशील्ड के टीकों के उत्पादन क्षमता को बढ़ाएँगे। आने वाले दिनों में हमारी क्षमता के 50 प्रतिशत टीकों को भारत सरकार के टीकाकरण कार्यक्रम में दिया जाएगा। शेष 50 प्रतिशत क्षमता के टीके राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों को सौंपे जाएँगे।”

बयान में आगे कहा गया कि यह वैक्सीन खुदरा बाजार में 4 से 5 महीने के बाद उपलब्ध होगी और कॉरपोरेट्स, निजी व्यक्तियों से आग्रह किया जा रहा है कि वे राज्य की सुविधा वाली मशीनरी और निजी स्वास्थ्य प्रणालियों के माध्यम से टीकों का उपयोग करें।

संयोग से यह मूल्य बिंदू 1,000 रुपये के पिछले अनुमान से बहुत कम है, जो जनवरी में पूनावाला द्वारा बताई गई थी। सीरम इंस्टिट्यूट ने सरकार को पहले 10 करोड़ कोविल्ड की खुराक 200 रुपये में बेचने पर सहमति व्यक्त की थी जो वैक्सीन निर्माता की लागत मूल्य थी।