समाचार
कोविशील्ड टीका सरकार को ₹200 में दिया लेकिन बाज़ार में ₹1000 की बेचेंगे- पूनावाला

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के साथ साझे में विकसित की गई कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड की आपूर्ति शुरू कर दी है। सीरम के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया, “केंद्र सरकार को हमने पहले 10 करोड़ वैक्सीन 200 रुपये की विशेष कीमत पर उपलब्ध करवाई हैं।”

न्यूज़-18 की रिपोर्ट के अनुसार, अदार पूनावाला ने कहा, “इन वैक्सीन की आपूर्ति के बाद सीरम निजी तौर पर बाज़ार में कोविशील्ड को 1000 रुपये प्रति टीके के हिसाब से बेचेगा।”

उन्होंने कहा, “सीरम को इसकी लागत 200 रुपये से अधिक पड़ती है। इस वजह से तय किया गया कि हम मुनाफा नहीं कमाएँगे। पहले 10 करोड़ वैक्सीन के साथ हम देश और सरकार की सहायता करेंगे।”

अदार पूनावाला ने कहा, “यह ऐतिहासिक क्षण है कि हमारी फैक्ट्री से वैक्सीन की आपूर्ति शुरू हुई है। बहुत से देश प्रधानमंत्री कार्यालय को पत्र लिख सीरम की वैक्सीन की मांग कर रहे हैं। हमारी कोशिश है कि हम उनकी भी सहायता करें। साथ ही अपने देश का भी ध्यान रखें।”

उन्होंने आगे कहा, “हर माह हम 7 से 8 करोड़ वैक्सीन बनाते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने लॉजिस्टिक्स योजना बनाई है। सीरम इंस्टीट्यूट ने प्राइवेट संस्थानों से ट्रक, गाड़ियों और कोल्ड स्टोरेज की बात की है। कोशिश है कि अफ्रीकी देशों और दक्षिण अमेरिका को भी वैक्सीन की आपूर्ति की जाए।”