समाचार
आत्मनिर्भर भारत के लिए 20 लाख करोड़ रुपये का आर्थिक पैकेज- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

आत्मनिर्भर भारत के संकल्प पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (12 मई) के संबोधन में ज़ोर दिया। उन्होंने आत्मनिर्भर भारत की भव्य इमारत के पाँच स्तंभ बताए- अर्थव्यवस्था, इंफ्रास्ट्रक्चर, 21वीं सदी के सपनों को साकार करने वाली तकनीक आधारित प्रणाली, 4. जनसांख्यिकी और 5. माँग-आपूर्ति चक्र का पूरी क्षमता में उपयोग।

आत्मनिर्भर भारत अभियान के लिए उन्होंने 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की जिसकी विस्तृत जानकारी वित्त मंत्री आने वाले दिनों में देंगी। हालाँकि उन्होंने यह अवश्य बताा कि इस पैकेज में किसानों और उद्योगों सहित असंगठित और संगठित क्षेत्रों के लिए भी सहायता होगी।

इसके अलावा उन्होंने स्थानीय और स्वदेशी वस्तुओं को अपनाने की सलाह दी। साथ ही कहा कि ‘लोकल’ को ‘ग्लोबल’ बनाने के लिए हमें ‘वोकल’ होना होगा यानी कि “स्थानीय उत्पाद खरीदने हैं व उनका गर्व से प्रचार भी करना है।”

प्रधानमंत्री ने यह बात भी स्पष्ट कर दी कि लंबे समय तक कोरोना हमारे जीवन का हिस्सा रहेगा। “हम मास्क पहनेंगे, दूरी का पालन करेंगे लेकिन अपने लक्ष्यों को दूर नहीं होने देंगे”, कहते हुए उन्होंने आपदा को अवसर में बदलने की भारत की दृष्टि पर ज़ोर दिया।

उन्होंने यह बताया कि लॉकडाउन-4 नए नियमों और नए रंग-रूप वाला होगा जिसके दिशानिर्देश विभिन्न राज्यों के परामर्श पर तैयार किए जा रहे हैं व 18 मई से पहले उनकी घोषणा होगी।