समाचार
महागठबंधन में सीटों का बटवारा तय, 144 राजद, 70 कांग्रेस और 29 लेफ्ट के खाते में

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए महागठबंधन ने शनिवार (3 अक्टूबर) शाम को सीटों के बटवारे की घोषणा कर दी है। विधानसभा की 243 सीटों में से 144 पर राष्ट्रीय जनता दल, 70 पर कांग्रेस और 29 सीटों पर लेफ्ट चुनाव लड़ेगी।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, पटना के मौर्या होटल में हुई प्रेसवार्ता के दौरान कांग्रेस स्क्रीनिंग कमिटी के चेयरमैन अविनाश पांडे ने कहा, “2015 के चुनाव में बिहार की जनता ने महागठबंधन को भारी बहुमत दिया था। हालाँकि, कुछ वक्त बाद नीतीश कुमार ने जनता की चुनी सरकार को त्यागकर किसी और से हाथ मिला लिया था। उन्हें जनता इस बार माफ नहीं करेगी।”

उन्होंने कहा, “तेजस्वी यादव को उप मुख्यमंत्री के रूप में 2015 में बिहार की युवा जनता ने काम करते हुए देखा है। उन्होंने अच्छा काम किया है। बिहार देश के युवा राज्यों में से एक है। इस वजह से इसे युवा नेतृत्व की आवश्यकता है।”

इस दौरान तेजस्वी यादव, तेज प्रताप यादव, जगदानंद सिंह और मनोज कुमार झा मौजूद थे। कांग्रेस की ओर से अविनाश पांडे, सीपीआई एमएल से दीपंकर भट्टाचार्य और विकासशील इंसान पार्टी के मुकेश सहनी सहित तमाम नेता थे।

उधर, सीट का गणित तय करने के लिए पटना पहुँचे बिहार भाजपा प्रभारी भूपेंद्र यादव और चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस शुक्रवार शाम दिल्ली लौट गए। उनकी बातचीत जदयू नेतृत्व से नहीं हो पाई। हालाँकि, भाजपा और जदयू की ओर से दावे किए जा रहे हैं कि जल्द ही सीट बटवारे को लेकर घोषणा कर दी जाएगी।