समाचार
सर्वोच्च न्यायालय ने संपूर्ण बंदी के आदेश को रोका, मुख्यमंत्री योगी ने की साप्ताहिक बंदी

उत्तर प्रदेश के पाँच जिलों में संपूर्ण लॉकडाउन लगाने के इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा दिए गए निर्णय पर सर्वोच्च न्यायालय ने मंगलवार (20 अप्रैल) को रोक लगा दी है। अब मामले में दो सप्ताह बाद फिर से सुनवाई होगी।

उधर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-11 के साथ बैठक के बाद पूरे उत्तर प्रदेश में रोज रात्रि कर्फ्यू और शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक के लिए साप्ताहिक लॉकडाउन लगाने का आदेश दे दिया है, जो तत्काल प्रभाव से लागू होगा।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, सर्वोच्च न्यायालय ने कहा, “अगर राज्य सरकार को लगता है कि वह महामारी पर काबू पा लेगी तो लॉकडाउन ना लगाए।” न्यायालय ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इलाहाबाद उच्च न्यायालय को पक्षकार बनाने पर नाराज़गी भी ज़ाहिर की। न्यायालय ने कहा, “उच्च न्यायालय को प्रतिवादी की सूची से हटाया जाए।”

बता दें कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश को योगी आदित्यनाथ सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दी थी। दरअसल, उच्च न्यायालय ने पाँच बड़े शहरों में एक सप्ताह के लॉकडाउन की सोमवार (19 अप्रैल) को घोषणा कर दी थी। इनमें लखनऊ, वाराणसी, कानपुर नगर, प्रयागराज और गोरखपुर शामिल थे।