समाचार
अमेज़ॉन के संस्थापक बेज़ोस का फोन सऊदी राजकुमार के संदेश से हुआ था हैक- रिपोर्ट

अमेज़ॉन के अरबपति मालिक जेफ बेज़ोस का मोबाइल फोन एक वॉट्सैप संदेश प्राप्त करने के बाद 2018 में “हैक” हो गया था, जिसे कथित तौर पर सऊदी अरब के राजकुमार के व्यक्तिगत खाते से भेजा गया था, सूत्रों ने द गार्जियन  को बताया।

माना जाता है कि मोहम्मद बिन सलमान द्वारा उपयोग किए गए नंबर से एन्क्रिप्ट किए गए संदेश में एक संक्रमित वीडियो फ़ाइल द्वारा बेज़ोस के फोन में घुसपैठ की गई थी। मामले से परिचित एक व्यक्ति के अनुसार, बड़ी मात्रा में बेज़ोस का डाटा उनके फोन से घंटों के भीतर निकाला गया था।

असाधारण रहस्योद्घाटन कि सऊदी राजकुमार की अमेज़ॉन के अमेरिकी संस्थापक को लक्षित करने में एक व्यक्तिगत भागीदारी हो सकती है का असर वॉल स्ट्रीट से लेकर सिलिकॉन वैली तक हो सकता है।

इस प्रकटीकरण के बारे में राज्य के लिए मुश्किल सवालों के उठने की संभावना है कि कैसे अमेरिकी पत्रिका नेशनल एनक्वायरर ने बेज़ोस के निजी जीवन के बारे में अंतरंग विवरण प्रकाशित किया था। डिजिटल फोरेंसिक विशेषज्ञों ने नेशनल एनक्वायरर द्वारा अंतरंग विवरण के प्रकाशन के बाद बेज़ोस के फोन की जाँच शुरू की।

बेजोस के सुरक्षा प्रमुख गेविन डे बेकर ने पिछले मार्च में डेली बीस्ट में लिखा था कि उन्होंने कानून प्रवर्तन अधिकारियों को अपनी जाँच का विवरण प्रदान किया था, लेकिन सार्वजनिक रूप कोई खुलासा नहीं हुआ। सऊदी विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बेज़ोस को संभवतः उनके पद के स्वामित्व और सऊदी अरब के पहुँच के कारण लक्षित किया गया था।

मध्य पूर्व के विशेषज्ञ एंड्रयू मिलर का मानना है कि अगर बेज़ोस को राजकुमार द्वारा लक्षित किया गया है तो यह उनकी व्यक्तिगत वार्ता को दर्शाता है।

सऊदी अरब और एएमआई दोनों ने इस बात से इनकार किया है कि राज्य बेज़ोस संबंधित हुए प्रकाशन में शामिल था।