समाचार
सैमसंग नोएडा में स्मार्टफोन डिस्प्ले बनाने के लिए स्थापित करेगी नई विनिर्माण इकाई

दक्षिण कोरियाई तकनीकी दिग्गज सैमसंग नई दिल्ली में एक नई इकाई स्थापित करने के लिए भारत में 50 करोड़ मिलियन डॉलर का निवेश करने जा रही है, जो स्मार्टफोन डिस्प्ले बनाएगी।

हिंदू बिजनेसलाइन ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट में प्रौद्योगिकी समाचार वेबसाइट टेकक्रंच के हवाले से कहा कि दक्षिण कोरिया की प्रमुख डिस्प्ले पैनल निर्माता और सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स से संबद्ध सैमसंग डिस्प्ले ने इस महीने की शुरुआत में इकाई के लिए अपने नए निवेश की योजना के बारे में खुलासा किया है।

टेकक्रंच के अनुसार, सैमसंग डिस्प्ले ने इस महीने की शुरुआत में भारत के नियामक के साथ एक निवेश योजना दायर की थी। इसमें कहा गया था कि नई दिल्ली के पास नोएडा में इकाई स्मार्टफोन्स डिस्प्ले का निर्माण करेगी।

योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण कोरिया में सैमसंग डिस्प्ले के अधिकारियों ने पुष्टि की कि कंपनी यहाँ एक इकाई स्थापित करने की तैयारी कर रही लेकिन उसने निवेश के पैमाने पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया था।

गत वर्ष कंपनी ने अपना इंडिया आर्म सैमसंग डिस्प्ले नोएडा प्राइवेट लिमिटेड स्थापित किया था। 2018 में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने चीन के बाद दुनिया के दूसरे सबसे बड़े मोबाइल फोन बाजार में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए नोएडा में एक स्मार्टफोन विनिर्माण इकाई खोली थी।

सूत्रों की मानें तो सैमसंग की नई इकाई से इसकी मूल कंपनी को सस्ते दामों पर स्मार्टफोन डिस्प्ले पैनल सुरक्षित रखने और उत्पादकता बढ़ाने में मदद मिलेगी। भारत में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की चीनी प्रतिद्वंद्वियों के साथ बराबर की टक्कर रही है। बाजार शोधकर्ता काउंटरपॉइंट के आँकड़ों के अनुसार, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स भारत में चीन के शियोमी कॉर्प के बाद दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन विक्रेता कंपनी है।