समाचार
अमेरिका द्वारा एलेक्सी मामले में लगाए प्रतिबंधों पर रूस का जवाब, “आग से मत खेलो”

वॉशिंगटन ने क्रेमलिन के आलोचक एलेक्सी नवेलनी को कथित रूप से ज़हर देने पर रूसी व्यक्तियों और संस्थाओं के खिलाफ प्रतिबंधों की घोषणा कर दी। इस पर रूसी विदेश मंत्रालय ने अमेरिका के प्रशासन से आग से ना खेलने को कहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, एक ऑनलाइन बयान में मंगलवार को बेतुके आरोप को नकारते हुए विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी प्रतिबंधों को एक शत्रुतापूर्ण विरोधी रूसी हमला कहा है।

इसमें कहा गया कि अपनी आंतरिक समस्याओं में उलझा हुआ व्हाइट हाउस फिर से एक बाहरी दुश्मन की छवि बनाने की कोशिश कर रहा है। हमने अमेरिका की नीति पर बार-बार टिप्पणी की है, जो तर्क और अर्थ रहित है। यह केवल द्विपक्षीय संबंधों को और अधिक बिगाड़ रही है।

रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि रूस पारस्परिकता के सिद्धांत के आधार पर जवाबी कार्रवाई करेगा और अपने राष्ट्रीय हितों का पूरी तरह बचाव करेगा। मंत्रालय ने अमेरिका को अपने दायित्वों का सम्मान करने और रासायनिक हथियारों को नष्ट करने को कहा है, जो रूस के पास 2017 से नहीं है।

संयुक्त राज्य अमेरिका को दूसरों को व्याख्यान देने के नैतिक अधिकार से वंचित किया गया है क्योंकि वह हथियार नियंत्रण और अप्रसार के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय संधियों व समझौतों का लगातार उल्लंघन कर रहा है।