समाचार
रूस के पाँचवीं पीढ़ी के नए सुखोई लड़ाकू विमानों का अनावरण एयर शो में संभव- रिपोर्ट

मॉस्को के पास एक एयर शो में रूस के पाँचवीं पीढ़ी के नए सुखोई लड़ाकू विमान का अनावरण करने की संभावना है। इस कार्यक्रम में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी भाग लेंगे।

इससे पूर्व, माक्स एयर शो के लॉन्च से पूर्व, भारत, संयुक्त अरब अमीरात, वियतनाम और अर्जेंटीना के एक संक्षिप्त प्रचारित पायलटों ने सुझाव दिया कि रूस निर्यात के लिए विमान को सामने रखना चाहता है।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, एवियापोर्ट विश्लेषी एजेंसी के प्रमुख ओलेग पेंटेलेक के अनुसार, विमान को अमेरिका के एफ-35 स्टील्थ फाइटर के प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखा जाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक, कार्यक्रम के दौरान विमान के हवा में उड़ने की संभावना नहीं है। यह भी पता नहीं कि लड़ाकू विमान सिलसिलेवार निर्माण के लिए कब तैयार हो सकता है। यह गौर किया जाना चाहिए कि सुखोई का स्वामित्व यूनाइटेड एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन (यूएसी) के पास है, जो रूस के स्वामित्व वाली एयरोस्पेस और रक्षा समूह रोस्टेक का हिस्सा है।

इससे पूर्व, मई में रूसी राज्य समाचार एजेंसी आरआईए ने एक रक्षा सूत्र का हवाला देते हुए कहा था कि सुखोई पाँचवीं पीढ़ी के एकल-इंजन के हल्के बहु उपयोगिता वाले लड़ाकू विमान विकसित कर रहा है।

विमान की अधिकतम गति मैक-2 यानी ध्वनि की गति से दोगुनी से अधिक होने की संभावना है। विमान का भार 18 टन से अधिक नहीं होने की उम्मीद है। इसमें कम राडार दृश्यता और उच्च गतिशीलता जैसी विशेषताएँ भी होंगी।