समाचार
अंग्रेज़ी के बाद हिंदी गूगल असिस्टेंट पर सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली भाषा

अंग्रेज़ी के बाद हिंदी गूगल असिस्टेंट पर संयुक्त राज्य अमेरिका की सबसे बड़ी तकनीक आर्टिफिशियल इंटेंलीजेंस (एआई) द्वारा संचालित दूसरी सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली भाषा है।

द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार, अपने उत्पादों में भारतीय भाषाओं के समर्थन पर काम कर रहे गूगल ने कहा, “जल्द ही गूगल असिस्टेंट को सभी एंड्रॉइड टीवी पर हिंदी में उपलब्ध करवाया जाएगा।”

गूगल के उत्पाद प्रबंधन उपाध्यक्ष मैनुअल ब्रॉन्स्टीन ने कहा, “लगभग दो वर्ष पहले भारत में असिस्टेंट की शुरुआत करने के बाद से हमने हिंदी समेत 8 अतिरिक्त हिंदी भाषाओं को पेश किया। हम इस बात को साझा करके रोमांचित महसूस कर रहे हैं कि हिंदी कई प्रकार के उपकरणों में अंग्रेज़ी के बाद वैश्विक स्तर पर दूसरी सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली सहायक भाषा बन गई है। भारत में जल्द ही असिस्टेंट सभी एंड्रॉइड टीवी पर हिंदी में भी उपलब्ध करवाया जाएगा।”

कंपनी के अनुसार, गूगल असिस्टेंट 80 से अधिक देशों में 30 से अधिक भाषाओं में उपलब्ध है।

गूगल ने यह भी घोषणा की कि उपयोगकर्ता अब सहायक में हिंदी भाषा का विकल्प यह कहकर चुन सकते हैं कि हे गूगल मुझसे हिंदी में बात करें (या उपयोगकर्ता को जो हिंदी में पसंद हो)। सबसे खास बात है कि गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल बिना किसी सेटिंग्स में बदलाव करे किया जा सकता है।