समाचार
पाकिस्तान में महंगाई ने तोड़ा रिकॉर्ड, दूध हुआ 120 से 180 रुपये प्रति लीटर

पाकिस्तान में महंगाई बढ़ने के साथ खाने-पीने की चीज़ों के दाम ऊँचाई छू रहे हैं। हाल ही में वहाँ दूध के दामों में 23 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। दूध के दाम बढ़ाने के बाद पाकिस्तान में दूध की कीमत अब 120 से 180 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

दैनिक जागरण  की खबर के अनुसार कराची डेरी किसान संघ का कहना है कि गाय और अन्य पशुओं को खिलाये जाने वाले चारे की कीमतों में भी काफी इजाफा हुआ जिसके कारण उन्हें दूध के दामों को भी बढ़ाना पड़ा। खाने-पीने जैसी रोज़मर्रा की चीज़ों के दामों में बढ़ोतरी से पाकिस्तान की जनता को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

खबर में बताया गया है कि कराची किसान संघ ने दूध के दामों में बढ़ोतरी को लेकर पहले ही चेतावनी दे दी थी लेकिन सरकार ने इसपर कोई काम नहीं किया था। बताया जा रहा है कि पिछले पाँच वर्षों में पाकिस्तान में महंगाई सबसे ज़्यादा बढ़ी है।

मार्च के महीने में यह 9.4 प्रतिशत तक पहुँच गई। लगभग हर चीज़ के दाम बढ़ने की वजह से पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरे बढ़ाकर 10.75 प्रतिशत करदी है। अगर पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति इसी तरह ख़राब होती रही तो पाकिस्तान भुखमरी का शिकार भी हो सकता है। पाकिस्तान के ऐसे बुरे समय में उसकी मदद करने के लिए सऊदी अरब ने पाकिस्तान को अरबों रुपये भी दिए हैं। हालाँकि इससे भी पाकिस्तान को खासा फायदा होता नहीं दिख रहा है।

पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो का कहना है कि पाकिस्तान में बढ़ती महंगाई की मुख्य वजह कच्चे तेल की बढ़ती कीमत हैं। प्रशासन ने दूध के दामों को 94 रुपये प्रति लीटर करने के लिए कहा है लेकिन दूध बेचने वालों ने इसे स्वीकार करने से मना कर दिया है जिसके बाद प्रशासन ने महंगे दूध बेचने कार्रवाई करना शुरू कर दिया है।