समाचार
रॉयटर्स ने मृत हिज़बुल आतंकवादी को कहा “बागी कमांडर बनने वाला गणित अध्यापक”

वैश्विक समाचार एजेंसी रॉयटर्स की भारत इकाई मारे गए हिज़बुल मुजाहिद्दीन आतंकवादी रियाज़ नाइकू को बागी कमांडर बनने वाला गणित अध्यापक कहने पर सोशल मीडिया पर आलोचकों के घेरे में आई है।


सर पर 12 लाख रुपये के ईनाम वाला नाइकू कश्मीर में सबसे लंबे समय जीवित रहने वाले आतंकवादियों में से एक है जिसने कई सैन्य अधिकारियों और नागरिकों को मारा था। कई स्थानीय पुलिसकर्मियों की हत्या का भी वह मास्टरमाइंड रहा था ताकि पुलिस को आतंक-विरोधी अभियानों में सम्मिलित होने से हतोत्साहित कर सके।

जम्मू व कश्मीर पुलिस, भारतीय सेना और सीआरपीएफ के संयुक्त बड़े तलाशी अभियान ने खुफिया जानकारी मिलने के बाद पुलवामाम में नाइकू को मार गिराया था। सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने रॉयटर्स के इस कथन पर आक्रोश व्यक्त किया।

एक उपयोगकर्ता ने लिखा, “हिज़बुल मुजाहिद्दीन ‘बागियों’ का समूह नहीं है। यूएस सरकार के अलावा यूरोपीय संघ और भारत द्वारा आधिकारिक रूप से यह आतंकवादी संगठन घोषित है।”


एक अन्य व्यक्ति ने लिखा, “यही कारण है कि भारत के लोग ‘पश्चिमी’ मीडिया की विश्वसनीयता और पक्षपातपूर्ण रवैये पर प्रश्न उठाते हैं।” एक पुलिस अधिकारी ने टिप्पणी की, “भारत माता के वीर सपूतों के साथ काम करने का गौरव प्राप्त करने के बाद आतंकवादियों पर मीडिया के एक वर्ग द्वारा रिपोर्टिंग को देखकर दुख होता है।”