समाचार
सांसद प्रदर्शन की वरीयता सूची में फिसड्डी निकले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल और सोनिया गांधी

इंडिया टुडे  द्वारा 16वीं लोकसभा सांसद रैंकिंग हाल ही में जारी की गई। इसमें 416 सांसदों में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी मां सोनिया गांधी की रैंकिंग क्रमशः 387 और 381 नंबर पर निचले क्रम पर रही।

इंडिया टुडे ग्रुप के डाटा इंटेलिजेंस यूनिट ने 543 निर्वाचित लोकसभा सांसदों में से 416 सांसदों की रैंकिंग तैयार की। इनमें उन सांसदों को चुना गया, जिन्होंने 2014 से अपने संसदीय कार्यकाल की शुरुआत की। इसमें यूनिट ने पांच बिंदुओं पर गौर किया, जिसमें सदन में उपस्थिति रिकॉर्ड, सदन में पूछे गए प्रश्नों की संख्या, निजी बिल पेश करने की संख्या, एमपीलैड्स के तहत सांसदों का व्यय और संसदीय क्षेत्र में काम को लेकर लोगों की राय शामिल है।

इसमें राहुल गांधी की 52 प्रतिशत उपस्थिति पाई गई। उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र में एमपीलैड योजना के तहत सांसद को मिलने वाले 25 करोड़ में से 19.6 करोड़ रुपये खर्च किए। राहुल गांधी ने संसद के प्रश्नकाल के दौरान कोई सवाल नहीं पूछा। सोनिया गांधी 60 प्रतिशत से थोड़ी अधिक उपस्थिति के साथ ही बेटे के लगभग बराबर ही पाई गईं।

हालाँकि, इस सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अन्य केंद्रीय मंत्री, लोकसभा स्पीकर, डिप्टी स्पीकर और सदन में विपक्ष के नेता को शामिल नहीं किया गया है। उन्हें सदन में अपनी उपस्थिति को लेकर उपस्थिति पंजिका में हस्ताक्षर नहीं करने होते हैं। इस वजह से उनके काम की पूरी जानकारी नहीं मिल सकी।