समाचार
जियो की सफलता के बाद अब रिलायंस का ‘जियोसावन’ दक्षिण एशिया में सबसे बड़ा

जियोसावन के लॉन्च के बाद मुकेश अंबानी द्वारा नियंत्रित रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड दक्षिण एशिया का सबसे बड़ संगीत प्रसारण का बाज़ार बन गया है, फाइनेंशियल एक्सप्रेस  ने रिपोर्ट किया। मार्च 2018 में न्यू यॉर्क आधारित सावन और रिलायंस जियो के जियो म्युज़िक में संधि हुई थी। अब इस संयुक्त ईकाई जियोसावन का मूल्य 1 अरब डॉलर हो गया है।

“यह संयुक्त व्यापार भविष्य के मीडिया मंच की तरह विकसित किया जाएगा जिसकी वैश्विक पहुँच होगी और यह सीमा पार संगीत के आदान-प्रदान, स्वतंत्र संगीतकार के बाज़ार, एकत्रित डाटा और सबसे बड़े मोबाइल प्रचार का माध्यम बनेगा।”, कंपनी की ओर से कथन आया है।

लॉन्च ऑफर के तहत उपभोक्ता 90 दिन की प्राइम सदस्यता मुफ्त में पा सकते हैं। तय समय के लिए मुफ्त सेवा की रणनीति रिलायंस जियो के लिए भी लाई गई थी जब दो साल पहले यह भारतीय दूरसंचार उद्योग में प्रवेश कर रहा था।

भारतीय संगीत बाज़ार में प्रतिस्पर्धा चरम पर हैं। टाइम्स इंटरनेट का गाना, हंगामा, ऐपल म्युज़िक और एयरटेल के विंक के अलावा स्पॉटिफाई भी भारत के लिए अपनी रणनीति तैयार कर रहा है। वर्तमान में स्वीडन का स्टार्टअप स्पॉटिफाई विश्व का सबसे बड़ा संगीत स्ट्रीमिंग सेवा प्रदाता है।

भारत में गूगल प्ले म्युज़िक के सबसे ज़्यादा उपभोक्ता हैं और इसके करीब ही जियोसावन और गाना म्युजिक भी हैं।