समाचार
जियो मंचों में गूगल के 33,737 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा, बनाएँगे 4जी, 5जी फोन

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 43वीं एजीएम में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने गूगल के निवेश के साथ 5जी को लेकर आत्मनिर्भर बनने की नई योजना के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गूगल जियो मंचों में 33,737 करोड़ रुपये निवेश करेगी। इसके बदले जियो मंच में गूगल को 7.7 प्रतिशत की हिस्सेदारी दी जाएगी।

न्यूज-18 की रिपोर्ट के अनुसार, गूगल जियो में निवेश करने वाली 14वीं वैश्विक कंपनी बनेगी। मुकेश अंबानी ने बताया, “गूगल के साथ मिलकर 4जी-5जी स्मार्टफोन बनाए जाएँगे, जो एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित होंगे। हम ऐसा फोन बना सकते हैं, जिसकी कीमत सामान्य स्मार्टफोन से बहुत कम होगी। गूगल और जियो मिलकर एक वैल्यू इंजीनियर्ड एंड्रॉयड बेस्ड स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम बनाएँगे।”

उन्होंने जियो टीवी को लेकर भी घोषणा की। उन्होंने कहा, “नए जियो टीवी में नेटफ्लिक्स, एमेजॉन प्राइम, हॉटस्टार जैसे कई ओटीटी चैनल होंगे। इसमें लॉग-इन करने के लिए एक आईडी पासवर्ड की जरूरत होगी। एक क्लिक पर किसी भी ओटीटी चैनल पर कुछ भी देख सकते हैं।”

एजीएम में जियो ग्लास भी लॉन्च किया गया, जिसका वजन 75 ग्राम है। यह एक केबल से जुड़ा होगा। इसमें अभी 25 ऐप हैं, जिसमें भविष्य में दूसरे अन्य ऐप भी जोड़े जा सकते हैं।

रिलायंस के चेयरमैन ने कहा, “गूगल जियो मंचों में 7.7 प्रतिशत हिस्सा 33,737 करोड़ रुपये में खरीदेगी। इसके अलावा, हम निवेशकों का स्वागत करते हैं। जियो ने 5जी सॉल्यूशन बना लिया है, जो भारत में बेहतरीन 5जी सेवा प्रदान करेगा। स्पेक्ट्रम की उपलब्धता के साथ ही इसका ट्रायल शुरू हो जाएगा। “